यहाँ से आधार कार्ड जन्मतिथि बदले ऑनलाइन जाने कौन नंबर लिंक है

Advertisements
Spread the love

पूरा पेज ध्यान से पढ़े सटीक जानकारी के लिए

Aadhaar Card DOB : यह तो आप सभी जानते ही है कि आज के समय में आधार कार्ड कितना जरुरी हो गया है। यह एक तरह से सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। लगभग सभी कार्यों में आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। ऐसे में यदि आपके आधार कार्ड में किसी तरह की गलती जैसे: आधार कार्ड में आपकी जन्मतिथि और जेंडर गलत लिखा होगा तो ऐसी स्थिति में आपको कई दिखातों का सामना करना पढ़ सकता है और आपके कई सारे काम बीच में ही अटक सकते है। लेकिन यदि आपके आधार कार्ड में ऐसी कोई भी दिक्कत है तो आपको घबराने की कोई जरुरत नहीं है अब आप खुद से ही अपनी जन्मतिथि आधार कार्ड में सही कर सकते है। चलिए जानते है क्या है सबसे आसान तरीका

Aadhar Card

बस एक लिंक से बदलें आधार कार्ड में अपनी जन्म तिथि

नागरिक अब आसानी से आधार कार्ड में अपनी डेट ऑफ़ बर्थ को बदल सकता है। यहाँ तक कि खुद UIDAI ने एक लिंक जारी करके इस प्रकिया को बेहद आसान कर दिया। आधार कार्ड इन दिनों खुद ट्वीट करके नागरिकों को यह सभी चीजे सिखा रहा है कि कैसे आप आधार कार्ड में उपलब्ध गलत जानकारियों को बदल सकते है। आपको बता दें, नागरिकों को एक बात ध्यान में रखनी होगी कि वह अपने आधार कार्ड में अपना जेंडर या जन्मतिथि केवल एक ही बार बदल सकते है इसलिए उन्हें बहुत ध्यान से ऐसे चेंज करना होगा।

ऑनलाइन आधार अपडेट के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर जरुरी

नागरिकों को ऑनलाइन आधार कार्ड का अपडेट करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अनिवार्य होगा। यह इसलिए क्यूंकि आपको आपके मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन हेतु OTP प्राप्त होगा। इसके अलावा यदि आप अपने परिवार के सदस्य की डिटेल्स या बायोमेट्रिक करवाना चाहते है तो इसके लिए आपको आधार सेवा केंद्र या नामांकन अपडेट सेंटर जाना होगा।

और भी जानकारी यहाँ से पाए अभी : क्लिक करें

पड़ेगी इन दस्तावेजों की जरुरत

UIDAI के अनुसार नागरिकों को डेट ऑफ़ बर्थ चेंज करवाने के लिए पासपोर्ट, राशन कार्ड, पैन कार्ड, वोटर ID कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आदि की आवश्यकता पढ़ सकती है। सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर अपडेट हेतु आपको 50 रूपये का भुगतान करना होगा।

ऐसे बदले आधार कार्ड में जन्मतिथि

  • आवेदक को सबसे पहले दिए (https://ssup.uidai.gov.in/ssup/) गए लिंक पर जाना है।
  • जिसके बाद होम पेज पर प्रोसीड टू अपडेट आधार कार्ड पर क्लिक कर लेना है।
  • अब नए पेज पर आपको 12 नंबर का आधार कार्डकैप्चा कोड को भर लेना है और Send OTP पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त होगा।
  • जिसे आपको बॉक्स में भर लेना है। इसके बाद आपको लॉगिन करना होगा।
  • जिसके बाद आपको अपनी जन्मतिथि को बदलकर किसी भी एक दस्तावेज को अपलोड कर लें और सबमिट बटन पर क्लिक कर लेना है।
  • जिसके बाद आपका डेट ऑफ़ बर्थ अपडेट हो जायेगा।

यहाँ से जाने आपके आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है 

Aadhaar Card mobile number link check : अगर आप यह जानना चाहते है कि आपका आधार कार्ड (Aadhaar Card) कहीं दो मोबाइल नंबर से लिंक है या नहीं है तो आज हम आपको इसकी जानकारी देने जा रहे है। दूरभाष संचार विभाग (डिपार्टमेंट ऑफ़ टेलीकम्युनिकेशन) ने यूज़र्स के लिए एक नए वेब पोर्टल को शुरू किया है। जिसे TAFCOP (टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन) बोला गया है। पोर्टल माध्यम से नागरिक अपने रजिस्टर्ड आधार कार्ड से जारी सिम कार्ड की जांच कर सकेंगे और यह पता लगा सकेंगे की उनके आधार कार्ड से कितने मोबाइल नंबर लिंक्ड है। यह पोर्टल वर्तमान में केवल तेलंगाना और आंध्रप्रदेश के यूज़र्स के लिए ही उपलब्ध है।

aadhar card

TAFCOP पोर्टल यूज़र्स को एक सुरक्षा प्रदान करता है। अब नागरिक ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर उन मोबाइल नंबर्स की रिपोर्ट कर सकेंगे जिसका वह आप प्रयोग नहीं करते या जिन नंबर्स की वह पहचान नहीं कर पाते। इसका उद्देश्य यूज़र्स के साथ होने वाली धोखाधड़ी को रोकना है। बता देते है कि दूरभाष विभाग के नियम (रूल्स) व विनियम (रेगुलेशन) के अनुसार एक अकेले नागरिक के आधार कार्ड से 9 मोबाइल नंबर को जोड़ा जा सकता है।

नागरिक यदि जिन नंबर की पहचान नहीं कर पा रहे है या किसी नंबर का उपयोग करना उन्होंने बंद कर दिया है और वह आधार कार्ड से लिंक है तो वह इसकी रिपोर्ट कर आधार कार्ड से अपना नंबर हटवा सकते है। जिससे नागरिकों के साथ किसी भो तरह का धोका नहीं होगा। आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर जानने के लिए आवेदक को अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा जिसके बाद पोर्टल द्वारा आपको सभी जानकारी आसानी से प्राप्त हो जाएगी।

ऐसे जानिए आपने अपने आधार (Aadhaar Card) में कौन सा मोबाइल नंबर दिया है

पोर्टल पर आधार कार्ड(Aadhaar Card) में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर्स को देखने के लिए और वेरीफाई करने के लिए जांच कैसे करें नीचे बताई गयी प्रकिया का पालन करें ?

  • यूज़र्स को सबसे पहले TAFCOP की ऑफिसियल वेबसाइट (tafcop.dgtelecom.gov.in) पर विजिट करना है।
  • यहाँ आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको अपना मोबाइल संख्या भरना है और अनुरोध OTP पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपके मोबाइल नंबर पर आपको OTP (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा।
  • इसे आप बॉक्स में भर दें और वैलिडेट पर क्लिक कर दें।
  • अगर आपका OTP सत्यापन सही रहा तो आपको अगले पेज पर आधार कार्ड की डिटेल्स के साथ लिंक्ड मोबाइल नंबर्स की लिस्ट भी दिखाई देगी।
  • इसके बाद आप दिए गए नंबर्स को देख सकते है यदि आप इनमें से किसी नंबर को नहीं पहचान पा रहे या आपका नंबर उपयोग में नही है तो आप पोर्टल द्वारा टेलीकम्यूनिकेशन डिपार्टमेंट में इसकी रिपोर्ट कर सकते है।
  • अगर आप को नंबर की रिपोर्ट करनी है तो आप संख्या के लेफ्ट साइड के चेक बॉक्स पर क्लिक करें, अगर आप आपको नंबर याद नहीं तो आप यह मेरा नंबर नहीं पर क्लिक करें और यदि आपको किसी नंबर की आवश्यकता नहीं या आप उसका उपयोग नहीं करते तो आवश्यक नहीं पर क्लिक कर दें।
  • और इसके बाद रिपोर्ट बटन पर क्लिक कर दें।