UPTET Admit Card 2021| UPTET 2021 Admit Card (Live Update)

UPTET Admit Card 2021

UPTET Admit Card 2021 Direct Link

UPTET Admit Card 2021 : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा ( यूपीटीईटी ) 2021 के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। परीक्षार्थी परीक्षा नियामक प्राधिकारी की अधिकृत वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं। यूपीटीईटी नोटिफिकेशन के मुताबिक एडमिट कार्ड 17 नवंबर को जारी होने थे लेकिन कुछ वजहों से इसमें देरी हुई। परीक्षा 28 नवंबर को दो पालियों में होंगी। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्याय की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि प्रवेश पत्र वेबसाइट से ही अपलोड करना है। किसी अन्य माध्यम से प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा। अभ्यर्थियों को परीक्षा प्रवेश पत्र के साथ फोटोयुक्त पहचान पत्र की मूल प्रति लाना होगा। इसके अलावा उन्हें प्रशिक्षण योग्यता का मूल प्रमाण पत्र अथवा किसी भी सेमेस्टर के निर्गत अंक पत्र की मूल प्रति अथवा संबंधित प्रशिक्षण संस्था के प्राचार्य या सक्षम अधिकारी द्वारा इंटरनेट से प्राप्त अंक प्रत्र की प्रमाणित प्रति जरूरी है।

uptet admit card

Download Admit Card Direct Link : Click Here

यहां जानें यूटीईटी से जुड़ी अहम तिथियां 

  • एनआईसी लखनऊ द्वारा अटेंडेंस शीट प्राप्त कराने की तिथि – 19 नवंबर 2021
  • अभ्यर्थियों के स्कैन किए हुए फोटो युक्त अटेडेंस शीट केंद्र व्यवस्थापक को प्राप्त कराने की तिथि – 24 नवंबर 2021
  • डबल लॉक में रखने के लिए प्रश्न पत्र और ओएमआर शीट जनपद मुख्यालय में भेजने की तिथि – 25 नवंबर 2021
  • यूपीटीईटी परीक्षा तिथि – 28 नवंबर
  • ओएमआर शीट के बंडल परीक्षा नियामक प्राधिकारी के कार्यालय में जमा कराने की अंतिम तिथि – 30 नवंबर 2021
  • लिखित परीक्षा के बाद आंसर-की जारी होने की तिथि – 02 दिसंबर
  • आंसर-की पर ऑब्जेक्शन की अंतिम तिथि – 6 दिसंबर
  • आपत्ति पर विषय विशेषत्र की समिति गठित करके उसके निराकरण करने की तिथि – 22 दिसंबर
  • फाइनल आंसर-की जारी करने की तिथि – 24 दिसंबर
  • यूपीटीईटी रिजल्ट जारी करने की तिथि – 28 दिसंबर
  • यूपीटीईटी नोटिफिकेशन के मुताबिक एडमिट कार्ड 17 नवंबर को जारी होने थे लेकिन कुछ वजहों से इसमें देरी हुई। एडमिट कार्ड
  • जारी होने के बाद परीक्षार्थी इन्हें updeled.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे।

COVID को ध्यान में रखकर होगी परीक्षा 

यूपीटीईटी 2021 एग्जाम 28 नवंबर को कोविड-19 प्रोटोकॉल्स का ध्यान रखते हुए आयोजित किया जाएगा। बोर्ड ने एग्जाम कराने के लिए यूपी के 75 शहरों में परीक्षा केंद्र तैयार कर लिए हैं। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2021) एग्जाम कोविड-19 के चलते दो साल बाद आयोजित किया जा रहा है। इस वजह से एग्जाम देने वाले कैंडिडेट्स की संख्या 17 लाख से ज्यादा होने की संभावना है। साल 2019 यूपीटेट एग्जाम में लगभग 16 लाख से ज्यादा उम्मीदवार शामिल हुए थे।

इस वजह से प्रवेश पत्र जारी होने में हुई देरी
ध्यान रहे कि यूपीटीईटी की परीक्षा कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। प्रवेश पत्र पहले 17 नवंबर, 2021 को जारी होने वाला था। हालांकि, कुछ अपरिहार्य कारणों से इसमें देरी हुई और परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था ने नई तारीख के बारे में सूचित करते हुए एक नोटिस जारी किया।

कब तक कर सकते हैं डाउनलोड?

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि प्रवेश पत्र वेबसाइट पर 28 नवंबर, 2021 तक डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध रहेगा। उन्हें यह भी सलाह दी जाती है कि वे इसे डाउनलोड करने के लिए अपने लॉगिन क्रेडेंशियल तैयार रखें। इसे डाउनलोड करने के तरीके के बारे में चरण-दर-चरण प्रक्रिया नीचे साझा की गई है।

हेल्पलाइन नंबर

यदि उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करते समय किसी भी समस्या का सामना करना पड़ता है या एडमिट कार्ड पर पर दी गई डिटेल्स जैसे रोल नंबर में गड़बड़ी हैं, तो वे हेल्पलाइन नंबर 05322466761, 0532-2466769, 0532-2467504 के माध्यम से बोर्ड से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा, [email protected] ईमेल के माध्यम से भी अपनी परेशानी बता सकते हैं।